ये सरल मेट्रिक्स आपको बताएंगे कि क्या आपका स्टार्टअप स्केल करने के लिए तैयार है – टेकक्रंच

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सकल मंथन दर, जादुई संख्या और सकल मार्जिन पर विचार करें

गो-टू-मार्केट फिट ढूँढना (GTM) स्टार्टअप के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। इसका मतलब है कि आपको लीड खोजने और जीतने के लिए एक दोहराने योग्य फॉर्मूला मिल गया है जिसे दोहराने योग्य जीटीएम प्लेबुक में लिखा जा सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप अपनी बिक्री और मार्केटिंग को बढ़ाएं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए मीट्रिक की जांच करनी चाहिए कि आप तैयार हैं।

तो, आप कैसे जानते हैं कि आपका स्टार्टअप कब स्केल करने के लिए तैयार है? मैं एक नैपकिन पर गणना की जा सकने वाली संख्याओं का उपयोग करके इसका उत्तर देने में आपकी सहायता करूंगा।

आपको तीन मेट्रिक्स पर विचार करना होगा – सकल मंथन दर, द जादुई संख्या तथा कुल लाभ. इनसे आप अपने व्यवसाय के स्वास्थ्य और लाभप्रदता को माप सकते हैं। उन्हें एक साधारण समीकरण में जोड़कर, आप अपना प्राप्त कर सकते हैं एलटीवी: सीएसी अनुपात (ग्राहक अधिग्रहण लागत के लिए दीर्घकालिक ग्राहक मूल्य), जो आपके व्यवसाय के दीर्घकालिक वित्तीय दृष्टिकोण का एक उपाय है। यदि LTV:CAC 3 से अधिक है, तो आप स्केल करने के लिए तैयार हैं।

आपका विशेष व्यवसाय जो भी हो, इन मीट्रिक के साथ कुछ समय बिताने के लायक है ताकि वास्तविक लक्ष्य मिल सकें जो LTV:CAC को 3 से ऊपर धकेल दें। अन्यथा, आपको एक चट्टान से भागने का खतरा हो सकता है।

आइए तीन बुनियादी मेट्रिक को अनपैक करें:

सकल मंथन दर (जीसीआर) का एक उपाय है उत्पाद-बाजार फिट (पीएमएफ). जीसीआर उन ग्राहकों से होने वाले आवर्ती राजस्व का प्रतिशत है, जिन्होंने नवीनीकरण नहीं किया था। यह इस प्रश्न का उत्तर देता है: क्या आपके ग्राहक आपके साथ रहते हैं? यदि आपके ग्राहक आपके साथ नहीं रहते हैं, तो आपको PMF नहीं मिला है।

जीसीआर = खोया मासिक आवर्ती राजस्व / कुल एमआरआर।

उदाहरण: मार्च की शुरुआत में, कंपनी MRR में $60,000 लेकर आई। महीने के अंत तक, $15,000 मूल्य के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं हुआ।

GCR = $15,000 / $60,000 = 0.25, या 25% GCR।

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